समीर रॉयचौधरी की आधुनिक कविता: अभिजीत पाल

समीर रॉयचौधरी की आधुनिक कविता: अभिजीत पाल

.

प्रबल दासगुप्ता ने आधुनिकांतिक को “सुंदर उद्यान का अगला पड़ाव” कहा। उन्होंने इसे इन शब्दों में और स्पष्ट किया, ”कुछ समय पहले मैंने ‘व्यवस्थित उद्यान का अगला पड़ाव’ नामक विषय का उल्लेख किया था। इसके बारे में इस तरह से सोचें कि जब आप आधुनिक विज्ञान की दूरबीन और सूक्ष्मदर्शी का उपयोग करके दूर की महान और निकट की महत्वहीन चीजों को पास लाते हैं और उन्हें मध्यम आकार में बड़ा करते हैं ताकि आप उन्हें अपनी आंखों से पकड़ सकें, तो आप वास्तव में क्या कर रहे हैं ? क्या मैं कहता हूँ? आप ऑब्जेक्ट को अपने बग में लाते हैं, ताकि आप इसे अपने इच्छित आवर्धन पर देख सकें। बग, यानी बागीचा, वह बगीचा क्या है? यदि आप इसे अपने मनीकृत बगीचे में ला सकते हैं, तो आप राहत की सांस ले सकते हैं और कह सकते हैं, इस बार मैंने इसे पकड़ लिया। जब 1889 में नीत्शे पागल हो रहा था, तब एक प्रमुख नीत्शे ने विद्वान को लिखा, “मैं अच्छी तरह से जानता हूं कि आपने मुझे पकड़ लिया है। आपने इसे बहुत अच्छे से समझ लिया. क्या अब तुम मुझे छोड़ सकते हो? छोड़ो और दिखाओ?” आधुनिक शिक्षा, जाने देना सीखने का एक तरीका है। मैं उन लोगों की प्रतीक्षा कर रहा हूं जो गलत तरीके से लाए गए शब्द की व्युत्पत्ति जानते हैं, तब आप, पाठक, यह समझ पाएंगे कि वास्तविक उत्तर क्या माना जाता है। आगे बढ़ें, आप आधुनिकतावाद के तर्क को पढ़ेंगे, आप करेंगे देखिये कि आकाश और मिट्टी के बीच बिल्कुल कोई संबंध नहीं है, अब आप इसे मिट्टी के रूप में नहीं पहचान सकते, यह राख की तरह प्रतीत होती है।चारों ओर असत्य, झूठ, सत्ता के रहस्यमय शब्द जागरूक लोगों को जला देते हैं। एक आस्तिक दुविधा उत्पन्न होती है. लेखन के माध्यम से वह अपनी बात दुनिया तक पहुंचाते हैं। उसके सत्य-दर्शक होने की अभिव्यक्ति का पुनर्निर्माण करके।जैसे-जैसे कोई इस वैचारिक परिदृश्य के सूक्ष्म स्तर में प्रवेश करता है, यह देखा जाता है कि वास्तविक दुनिया में या दैनिक गतिविधियों में कई संकेतों का बहुत कम उपयोग होता है। हालाँकि, यह जरूरी नहीं है और न ही ऐसा कहा जा सकता है। इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि दुनिया में मुक्ति की एक श्रृंखला बनाने में व्यक्तिगत मन की रचना की भूमिका है।ऐसे कई टुकड़ों को लेकर समीर रॉय चौधरी ने ‘मेथी की महक’ लिखी। यह पाठकों के मन को सहज ही प्रसन्न कर गया और पाठकों ने इसे आसानी से स्वीकार कर लिया। पाठकों का रचनात्मक दिमाग ऐसी कठिनता को अपनाने का इंतजार कर रहा है। यहां उनका रचनात्मक दिमाग आसानी से काम कर सकता है। यानी उन्हें खेल का मैदान चाहिए. इस सन्दर्भ में जाहर सेन मजूमदार की ‘हृलेख बिज’, मिहिर चक्रवर्ती की ‘गोएडेल्स इनकंप्लीटनेस थ्योरी’, रवीन्द्र गुहार की ‘कि लिखी किशिन लिखी’ का उल्लेख किया जा सकता है, हमारी भाषा में इनमें से प्रत्येक ने इसी कारण से अपना-अपना विमर्श संसार रचा है। . और यहीं पर ये पाठ एक पत्रकार की रिपोर्ट से भिन्न होते हैं।समीर रॉयचौधरी ने कहा, ”मेरे बुढ़ापे में कई लोग कहते हैं कि मैंने बहुत कुछ कर लिया है, अब मुझे थोड़ा और धीरे-धीरे लिखने की जरूरत है और मुझे बहुत आराम की जरूरत है। लेकिन मेरा रचनात्मक दिमाग जानता है कि मैं लेखन में अपनी युवावस्था पुनः प्राप्त करता हूँ। क्योंकि, मैं अभी भी मौन का रहस्य खोजी हूं।

…..

शरीर –

.

आज कोई आएगा और दो बार घंटी बजाएगा

किसी समय मूक कौवा आवाज देगा

अंधेरा होते-होते माधवीला के लाल फूल सफेद हो जायेंगे

कवि नई कविता की किताब बिना देखे ही मेरी मेज़ पर छोड़ देगा

पड़ोस में एक परिचित कुत्ते को एक अज्ञात टैक्सी कुचल देगी

अचानक, औद्योगीकरण की सख्त जरूरत बढ़ती जाएगी

अचानक प्रिय नेता की छवि स्वाभाविक रूप से रसातल में चली जायेगी

पसंदीदा खिलाड़ी गाय खोने के बाद असफलता का तर्क लेकर मैदान से लौट आएगा

प्यारी स्त्री किसी पुराने गौरव की ओर लौट जाती है

अनिश्चित और निश्चित का रहस्य पकड़ लेगा,

बायीं आंख नाच रही है…

मांसाहारी –

भिखारी, उपासक का विपरीत है

भिखारी कहो तो अच्छा लगता है

जब भिखारी आता है तो बौद्ध धर्म ठीक पीछे खड़ा होता है

उसके पीछे तंत्रसाधना खड़ी है

तब तक उपासक का विपरीत शब्द उपासक है

अधिक उत्साही उपासक

विश्व में सबसे पहले पानदानी खाने वाला व्यक्ति कवि है

वह चाहते थे कि शब्द का दोहरा अर्थ कविता का दोहरा अर्थ हो

अधीनस्थ और बुद्धिमान के लिए यह बिल्कुल अलग है

क्योंकि उसने चेहरे और मुखौटे को पहचान लिया था

कर्ज़दार और साहूकार

पंडनी और शुश्रुषा-

वह लड़ना जानता है

उसका इंतजार है

दुनिया का सबसे हिंसक चाबुक

प्रकृति –

क्या आप कह सकते हैं जनाब, इन दिनों मरहबा किसकी फितरत हो रही है?

मकबूल फ़िदा हुसैन या बिकास भट्टाचार्य

संदर्भ के लिए आप सेंट परसेंट नेचर ओरिएंटेड जिबनानंद की रूपसी बांग्ला का रुख कर सकते हैं

इस मामले में आप मोनसिज मजूमदार से टिप्स लेकर आ सकते हैं

शिवबाबू की सेजो या मेजो, जिस लड़की का नाम प्रकृति था, उसने बायोटेक्नोलॉजी की पढ़ाई पूरी की

एक बेहद खूबसूरत एनआरआई शादी करके कैलिफोर्निया या उरुग्वे चला गया

साल-दर-साल लड़कों को पूल में लाना साल्ट लेक माँ और छुटकी पीसी की वृद्धि को दिखाएगा

अब मुझे लगता है कि मैं हेलेन कर्टिस के निमोक जाऊंगा

या मसकबारी की फर्द में डाबर के मरगोहा में रखा जायेगा

जब गठिया का दर्द बढ़ जाता है तब दिनाकन तिथि के आगे एकादशी और पूर्णिमा आती है

शक्ति चाटुज़ा की कविता से प्रेरित कैलेंडर को ड्राइंग रूम में लटकाएँ

दो-चार दिन में भाटपारा के निताई और निखिलेश शायद टोटका बैंक खुल जाये

खनार ई-कॉमर्स में प्रस्ताव पंच करके छोड़ेंगे

बस घर से एक या दो मजबूत बहुराष्ट्रीय प्रायोजक चाहिए

आओ ममानी, स्वर्ण शीशी में जड़ी-बूटी की बोतल में प्रवेश करो-

ऐसा लगता है जैसे उत्तर आधुनिक चीज़ प्रकंद घास है

तलाक से बेहतर है कि कूदो, कूदो, कूदो, कूदो, कूदो, कूदो, कूदो, कूदो, कूदो, कूदो, कूदो, कूदो, कूदो, कूदो, कूदो, कूदो, कूदो, कूदो, कूदो कूदो, कूदो, कूदो, कूदो, कूदो, कूदो, कूदो, कूदो, कूदो, कूदो, कूदो, कूदो, कूदो, कूदो, कूदो।

हमेशा के लिए खोया हुआ, सफ़ेद साँप अपनी मातृभूमि की तलाश में…

……..

मुझे याद है जब दीपक चाईबासा आये थे

.

ठीक इसके बाद बिटुर को पैराटाइफाइड हो गया

उस दिन मधुटोला के घर में गाय का एक काला बछड़ा था

प्रेसीडेंसी कॉलेज के नशा करने वाले लड़के और लड़कियाँ

वापसी के बाद रविवार-

कुछ दिन बाद रसयात्रा थी

संदीपंदर की पत्नी ने अपने भाई के हाथों अपने पिता के लिए मछली भेजी,

बहादुरानी से एक गिलास दूध मांगा-

तुम्हें पता है, अगर सुबह होती है तो उसे अच्छा लगता है, नहीं तो

पेट में गर्मी हो तो ताजी नहीं…

अगर आप फ्रेश हैं तो उनकी बात सुनें.

तुम्हें यह पसन्द आएगा

संदीपांडा ने हनी-टोटोन्स की छाया के बारे में कहानी सुनाई

आपने कहा हिरण मित्रा छाया से चित्रित…

अरे… मुझे वह दिन याद है जब चायदी की बेटी हुई थी

सत्रह साल बाद…

तब सहायजी के बगीचे में कितने रंग-बिरंगे गुलाब खिले थे

……………………….

संस्कृति

.

फ़र्निचर स्टोर में कुर्सी की उपस्थिति सीधे तौर पर व्यवसाय उन्मुख थी

ग्राहकों और दुकानदारों से मोलभाव करना

एक लंबित उत्पाद

स्वामित्व की तलाश थी

अर्थ की चाहत

आठवां स्तर दुकानदार का था

चमात्रा ने ग्राहक जोड़ा

बिक्री कटौतियाँ अलग शब्दावली के अधीन हैं

वास्तविक समय खरीद आदेशों में दिखाया गया

चूंकि कैशमेमो कालानुक्रम में कुर्सियों का समर्थन नहीं करता है

लकड़ी के श्रम की उस संख्या से पहले पॉलिश करने का समय

या फिर आपके सामने केवल अनिश्चितता में संभावनाओं का खिलना है

अब इस रेस्तरां में कैशमेमो चाय टोस्ट ऑमलेट है

मनोरंजन की अस्थायीता में अग्रणी

ग्राहकों की तलाश है लेकिन अपने लिए नहीं

संभावना कैसे अनिश्चितता में बदल जाती है

आरामकेदारा कैसे रक्षात्मक हो गया

यादें सपनों से भी अधिक रोमांचक होती हैं

कैसे सांस्कृतिक हर क्षण जैविक हो जाना चाहता है!

हत्थे वाली कुर्सी पर अहंकारपूर्वक बैठना

……………………………

खिलौना-बाँसुरी

.

सन्नाटे और शोर के बीच इंसानी रोशनी…

ऑरा फोटोग्राफी पहचान की नई निशानी है…

खिलौना-बांसुरी को बाल ने गंभीरता से लिया; गोपाल…

पुराने घर के चारों ओर बूढ़ी मकड़ी का साम्राज्य…

अव्यंजन के मामले में मुहावरेदार शब्द होते हैं…

नमी की लहर… हर गुब्बारा अंतरिक्ष का सपना देखता है…

नदी का मोड़ उसकी मर्जी नहीं…

उस पत्ते से डरो जो पीला हो गया है…

कौन जानता है कि नदी की प्रकृति हार गई है…

धात्विक जल की ध्वनि पर, जब फैलता है तो बांसुरी बजती है…

खिलौने-बाँसुरी का अपना कोई भाव नहीं होता…

केवल व्यक्तिगत परिवर्तन का अर्थ है…

पितरों को जल दें…

मैं पूरी तरह से स्तब्ध होकर अक्षरों से खेलता हूँ…

जिंदगी और मौत के बीच

बस वही खिलौना-बांसुरी

अनजान लड़की का राज

खिलौनों-मुखौटों से बच्चों का खेल

माया अवैयक्तिक की खोज में…

……………………………

एक बहुपंक्ति पाठ

.

फिर वह आज दुर्गापुर से लौटा और वह चांदी

मैं अर्थ की दहलीज पर पहुँच गया हूँ

शब्दार्थ की तलाश में एक विश्व व्याकरण स्रोत

क्या आपने दुल्हन को दुर्गापुर में देखा या कवियों के साथ?

रथिन का धनुष एक बहुत छोटा भूत और चोरों का डर है

कैसे एक चींटी को चीनी का एक बर्तन मिल जाता है

समझ को जागरूकता कहा गया

इस बार प्लेटो की गुफा के विपरीत दिशा में

वह रसूलपुर उस तूलिका के छूटने का स्मृति राग है

इवेंट व्यूअर डायनामिक इवेंट व्यूअर की तलाश में है

माथे पर एक छोटा सा कट और सभी अच्छी लड़कियों का क्या हुआ?

वैद्यबती की ऊंचाई कम है, लेकिन इसे हाथ में रखा जाता है

क्वांटम कैरियरिस्ट के बारे में लड़का क्या कह रहा है?

प्यार के लिए समय नहीं

अजीब पक्षियों का एक झुंड जो मछली पकड़ने वाली ट्रॉलर की छत पर खड़ा था

संभावित सफलता का आश्वासन पत्र

क्या रजतशुव्र कुछ नया लिख ​​रहे हैं या अभी भी रसूलपुर है?

एक गोल से जीतने की खुशी की कल्पना कीजिए

लोड शेडिंग पर फ्लैश बैक लाइट

अचानक बस की सामने वाली खिड़की पर एक पुराने प्रेमी के साथ

जॉर्ज पंचम की अधुली का मतलब रसूलपुर है

थोड़ा भरना मुश्किल है

मतलब रुकना नहीं जानता, इसका कोई अंत नहीं…

……………………..

अपनी धूप के लिए

.

जिस दिन दोपहर का पहला सूरज नए घर में आया

जीवन की तलाश की

उस दिन के बाद से इस घर की अपनी ही धूप है

निज वायु पवन मेघ का जन्म

वह सब कुछ जो इस घर का है

चूँकि परिवार थोड़ी धूप और थोड़ी बारिश के साथ रहना चाहता है

शनीकत किस प्रकार महाभाष्य से अलग होना चाहता है

निजी धूप के साथ समय कैसा रहेगा?

पश्चिमी बरामदे में अतसीला मोड़ देखा-

मैंने सूर्य के लिए दादी हप्त्येश को देखा

मुझे आज भी द्वारभंगा में हमारी डाइनिंग टेबल याद है

चाय पीने का साथी है सर्द धूप

ढलते सूरज का स्कूल की छुट्टियों से एक और संबंध था

जैसे कि कुछ छायाओं के साथ हमारे अवचेतन का संचार

जिस प्रकार निजी बचत में कुछ धूप और कुछ छायाएं जमा होती रहती हैं

शनीकत किस प्रकार महाभाष्य से अलग होना चाहता है।

…………………………..

मांस परीक्षक –

.

देह का भूत निकल रहा है

उँगलियों के छेद से स्तन का मांस बाहर आ रहा है

होंठ हिल रहे हैं और मांस उठा रहे हैं

होंठ एक-एक करके नीचे आ रहे हैं

मानो पूरी शेफाली ही शेफाली नहीं है

मांस के बाल चेहरे पर लग रहे हैं, मांस की चिकनाई चेहरे पर चिपकी हुई है

मुँह में मांस की हड्डियाँ होठों के चारों ओर घूम रही हैं

स्तन के चारों ओर देख रहे हैं, गर्दन के चारों ओर देख रहे हैं

बगल से आगे बढ़ते हुए होंठ वापस आ रहे हैं

होठों की तलाश

मेरा शरीर होठों से मांस का परीक्षण ठीक कर रहा है

होठों के नीचे मेरा मांस

मैं और मेरे होंठ अस्तित्व की उलझन को सुलझा रहे हैं

होंठ सुनिश्चित करते हैं कि उसके होंठ कार्नेज में हैं

मुझे होंठ के नीचे होंठ की संरचना में

अब मैं बस इतना ही कह सकता हूं कि ओशदावया

बीज बोने से पहले खेत की विस्तृत मिट्टी की जाँच कर लें

रसायन शास्त्र के साथ घूमते होंठ

…………………………..

पुरुषत्व का निर्माण

.

कुछ देर पहले मैंने तुम्हें बालकनी में देखा था

उस दबी हुई मुद्रा के लिए आपको मेरा प्रणाम

लेकिन बालकनी मेरी नहीं है,

उस क्षण आप एक उदासीन गंतव्य के लिए डबल-डेकर यात्री हैं

तेरी बेरुखी मुझे यादों के रेगिस्तान में ले जाती है

एक बेतरतीब दोपहर के बवंडर में,

लेकिन आपकी गति गंतव्य यात्रा मेरी नहीं है

केवल आपकी क्षणिक उदासीनता ही मेरी प्रभुता है

इस प्रकार आप एक ही अवधि में कई बार फैले हुए हैं

इनके कारण तुम्हारे अनेक नाम और अनेक रूप हैं;

आप दुनिया के सभी फूलों को एक साथ सजाकर आगे आ रहे हैं

मैं कोई विशेषज्ञ नहीं हूं

वनस्पतिशास्त्रीय कौशल वाले सभी फूलों पर निर्भर नहीं रह सकते

एक बार मैं तुम्हारे सहित किसी भी फूल को देखता हूँ

फूल की पंखुड़ियाँ पराग भ्रूण तने हर चीज़ को व्यक्तिगत रूप से देखते हैं

मैंने विभिन्न कीट प्रणालियाँ देखीं

इसी तरह मैं तुम्हें प्रकृति और अनंत से अलग रखना चाहता हूं

मैं इस धारणा में नहीं हूं कि पुरुष महिलाओं के विशेषज्ञ होते हैं।

तेरे जिले में, उत्पीड़न और विकिरण से मैं लड़खड़ाता हूँ;

उस दिन तुम सीढ़ियों तक आए और मुझसे कुछ कहना चाहते थे

आप ये बातें कभी नहीं कहेंगे, ये आपका स्वभाव है

परन्तु उस दिन आपने जो कहा उसके बारे में मैंने कुछ नहीं सुना।

ये हमारी दूरी है

ऐसा है अपना अँधेरा

कभी-कभी तुम मुझे एक छोटे से आवरण में छुपा लेते हो

लेकिन ठीक उसी समय जंगल में

यहां तक ​​कि आपकी उपस्थिति में भी मैं सभी के लिए ध्यान देने योग्य हूं

कार्यभार ग्रहण करना शब्द है

परस्त्री नाम का कोई शब्द अभी तक नहीं बना है

बल्कि आप संतान कह सकते हैं

जब तुम अवरोध तोड़ते हो तो मैं बिखर जाता हूँ

मैं आपको संपूर्ण व्यक्ति नहीं दिखा सकता

तुम टूटे शीशे की तरह गिर रहे हो

मैं सावधानी से आगे बढ़ता हूं

मैं तुम्हारे उस खेल में किसी भी समय पूर्ण नहीं हूँ

यह मेरी समय सीमा है

यह मेरा सिद्धांत है

लेकिन आप तो पूर्णतः पुरुष व्यक्ति को देखना चाहते थे…?

या आप देखना नहीं चाहते!

हवा दक्षिण से आ रही है और आपका कार्पस फिर से बज रहा है

आप मुझे निराश नहीं करेंगे

या इसी तरह तुम मुझे रखते हो

आपके रास्ते में

…………………………..

लोग

.

लोग मिल-बाँट कर अस्पताल और बम बना रहे हैं

स्पीकर में ध्वनि डालते हुए, मैं उनकी मनहूस भटकन का निरीक्षण करता हूँ

मैं बैरीनागाड़ के फरकटी स्टेशन पर बाउल गन खेल रहा हूं

किसान चावल की तकनीक जानकर अच्छा जीवन व्यतीत कर रहे हैं

मैं अंडमान को खोने के डर से पोकर नहीं खेल सकता

भूखे लोगों पर राजनीति की शूटिंग

लोग कह रहे हैं तस्वीर बदलने के लिए भीड़ पुलिस से भिड़ी

मानो पुलिस कोई जानवर हो

भीड़ एक अलग तरह का जीव है

अब मैं वहाँ बैठा हूँ और नीले बगुलों की तलाश कर रहा हूँ

रुचि खो रही है और अंतिम बचाव की तलाश कर रही है

मैं खुद से अपनी दूरियां कम करना चाहता हूं

मैं सीधे तौर पर उन बेवकूफों से नफरत करता हूं

राज्य, विरासत नीति और राजनीति के लिए वे धार्मिक संगठन

किसी भी तरह से लोगों को नुकसान पहुंचाना चाहता है

अपने से परे मैं कहीं नहीं जाना चाहता

मैं ‘मैं’ शब्द से वापस आना चाहता हूं

लेकिन मेरी आत्मा शब्दों में ही रह गयी

इस बीच घर पर मैं हनी और बेला को देखता हूं

सारी दोपहर चैन की नींद सोता रहा

जैसे ही मैं भीड़ में घुसता हूँ मैं समझ जाता हूँ

अंततः मेरे अलावा करने को कुछ नहीं बचता

……………………………

निकासी

.

जेम्स बॉन्ड… महामहिम ने तुम्हें हत्या करने का लाइसेंस दिया है

और हरिणहारिणी तूने अपने ही बल से प्राप्त की है

विनाश के सामने भागते हुए… शुक्राचार्य आप कौन हैं?

पुनर्जीवित करने का लाइसेंस… विवाह आसान है

विषय से विषयहीनता की ओर… और प्रेम

जैसे-जैसे दिन बीतते हैं शाश्वत यौवन बना रहता है…कद्दू

फल के सिर पर फूल क्यों लाते हो…

कविता… दूसरे मेले में हो तुम लेकिन आज भी अपनी हो

अन्नचिंता अद्भुत है…

प्रतिरोध… घंटी इसलिए बज रही है क्योंकि आप वहां हैं…

प्रेमी… मैं अब भी तुम्हारा वासनामय रूप जानता हूँ

…आधी रात में क्यों जागते हो?

आपने मेरी बलात्कारी प्रवृत्ति को उजागर किया…

ज्यामिति… आप अप्रतिम प्रवाह के प्रतीक हैं

क्या आपने कर दिया है…

माधवी केवल तुम

अगर मैं दरवाजे से आऊं तो मुझे बताना

तुम्हारा वह पाइप राजा……

……………………….

तिरसठ वर्षीय ओम

.

साठ साल की जमापूंजी का हिसाब रखना

कविता के शब्द ने आतंकवादी शिविर को ढक लिया है

धारा सागर की ओर जाना चाहती है, मछली धारा के विपरीत जाती है

धर्मांतरण के साथ सीमा पार प्रवासी प्रकृति आई

शहीदमीनार में जेब में नकली नोट रखकर फुचका खाता कॉमरेड

नीली पगड़ी के पीछे जनशीर्ष बालों की बेहिसाबता छुपी हुई है

नक्सली सरेंडर करने के लिए कॉरिडोर बना रहे हैं

सफ़ेद पाउडर नौकरानी की नौकरानी द्वारा बेचा जाता है

ब्रेकिंग न्यूज़ में बमबारी वाले आतंकी हमले सामने आ रहे हैं

कम दबाव वाले बादलों को पता है कि पानी अपने चक्र में वापस आ जाएगा

सियाचिन की सुनसान बर्फीली छाती पर, ऊंचाई का कब्ज़ा स्वीकार कर, लहरा रहा है तिरंगा

खतरे के अनुपात में काव्य पत्रों की संख्या बढ़ती जा रही है-

कवि का मानना ​​है कि रविश्य को अनुवाद में होमोफ़ोन अपनाना चाहिए

हालाँकि, सीमा पार लापता रिश्तेदारों की तलाश की जा रही है

कुंती का पुत्र कर्ण, महाकाव्य में सूर्यनव औरस के रूप में प्रकट होता है

ज्यामिति की शर्तों के साथ समय-तटस्थ शर्तों के दिल में…

भूमि की कार्यावधि

………………………………..

दैनिक यात्री

.

जैसे एकफली कभी बादलों के जल में से आती है

फव्वारा सेब के बगीचे से गुजरते हुए

ट्रैफिक जाम या बाधाओं से निकलने का प्रयास करना

हम समय का संबंध जानते हैं;

क्योंकि आख़िरकार ईश्वर भी अलग है, या तो वो इंसान जैसा दिखता है

अथवा कुछ भी न दीखना अर्थात जिसे निराकार कहते हैं –

उपपरमाण्विक स्तर पर अंतरालों से पिघलने की प्रवृत्ति बढ़ जाती है

रिंकूद स्कूल जाते समय 9:50 बजे जाम में फंस गया

श्री सान्याल की ऑफिसटाइम भवतोषबाबू गतिविधियाँ

सड़क किनारे के पेड़ के खिलने के समय में देरी करता है

और कई समय-संवेदनशील कीट व्यापारी,

जैसे पक्षियों का झुंड फल चुग रहा हो

शिरवुलुनी ने तितलियों की फड़फड़ाहट देखी –

गणित में, परिमित, अनंत और अथाह की भी एक ही समय में चर्चा की जाती है

गाड़ी घोड़ा शब्द से, घोड़ा निखिल के अस्तबल को छोड़ देता है

हालाँकि, यह ज्ञात नहीं है कि शिता का गधा तीर्थयात्री नारा का वाहन क्यों है

ट्रैफिक सिग्नल पीछे ट्रैफिक सिग्नल को स्पष्ट कर देता है

दूरदर्शी लोगों ने सड़क के अवरोध को परानी की कड़ी से जोड़ दिया –

तैयार होते-होते सुधीर का ऑटोरिक्शा का सामान शवगृह में खत्म हो रहा है

अभी भी रिश्ते की जटिलता को उजागर करना बाकी है

पीछे लिखा है ‘बॉउडीज़ ब्लेसिंग्स’.

………………………………….

इक्के की जटिलता

.

जो लोग नियमित रूप से ताश खेलते हैं या ताश का खेल देखते रहे हैं

उन्होंने ब्रिज रम्मी ब्रे टिंटास का अवलोकन किया

बिंटी फिस उनतीस कार्डों की एक बहुत सारी भूमि है

कभी दुनिया को मात देने वाला तुरुप का इक्का

कभी-कभी यह गोलम से छोटा और दहला से अधिक वसीयत में होता है

कभी-कभी हार्टन का इक्का चिरिडन के इक्के से बेहतर होता है

कभी-कभी कागबगा चूनोपुन्ति

जैसे-जैसे खेल बदलता है, वैसे-वैसे इक्का का मूल्य और उसके जीवन की प्रचुरता भी बदलती है

खेल के अंत में कोई भी दौर शुरू हो सकता है

रुइतान के इक्के पर भयानक विवाद

मंदी को हुकुम का इक्का खेलने का सबसे उपयुक्त समय कहा जा सकता है

एक खोप का पता हरतन के इत्मीनान से इक्का से गुजरने से लगाया जा सकता है

ऐसा लग सकता है कि गड्ढा शुरू हो गया है

हाइजेनबर्ग और श्रोडिंगर के बीच विश्वदृष्टिकोण में मौलिक अंतर

हम जानते हैं कि प्रत्येक दौर में संख्यात्मक रूप से दो अलग-अलग उतार-चढ़ाव संभव हैं

कभी-कभी लोग सीढ़ियाँ चढ़ना बंद कर देंगे

कभी-कभी सीढ़ियाँ लगातार ऊपर जाती रहेंगी और लोग हिलेंगे नहीं

हालाँकि, इस तरह धीरे-धीरे चार इक्के की पुष्टि की जा सकती है

कोई निश्चित हाथ नहीं है

और ताश का खेल सरलता की परीक्षा नहीं है

क्योंकि अंत में संदेह बना रह सकता है

क्या हार्टन का इक्का चिरिडन के पांच गड्ढों के बाद आउट हो गया था?

……………………………….

कुत्ते की कहानी

.

टिन की चादर के खुरचने से कुत्ते की गुर्राहट की आवाज आती है

चीख-पुकार के बीच एक लुप्तप्राय रेफरी बना हुआ है

टक्कर की मध्यम ध्वनिकी

किसी हमलावर या किसी महत्वहीन दूसरे पक्ष की उपस्थिति

जैसा कि धातुओं से संबंधित है, गुलाबी रंग का प्रतीक

कुछ ही देर में चिदानन्द सोम आ जायेंगे

चूँकि उसने जीवन भर कुत्ते पाले हैं

उनकी महाकाव्य कहानी में एक लौकिक चमत्कारिक गौरैया घूमती रहती है।

वह कहानी चिदानंद को संजोती है-

आर्टा शब्द के लिए समर्थन वापस लेने के क्षण में

टिन की चादर की सरसराहट की खबर रुकना चाहती है-

…………………………….

लय

.

प्रत्येक वाक्य में कुछ शब्द छूट गये हैं

प्रत्येक शब्द में कुछ अक्षर छोटे अक्षर बने रहते हैं

प्रत्येक धातु के संबंध में कुछ लक्षण निरर्थक रहते हैं

समझने वाले और न समझे जाने वाले के बीच समझ

नीलूद की छोटी बहन मुंह बंद करके काम करती है –

जटिलताएँ सामने हैं

गति का अरेखीय डिज़ाइन

अंश-प्रेम, निद्रा

अराजकता कैसे लय को छुपाती है।

मैं और मेरे होंठ अस्तित्व की उलझन को सुलझा रहे हैं

होंठ सुनिश्चित करते हैं कि उसके होंठ कार्नेज में हैं

मुझे होंठ के नीचे होंठ की संरचना में

अब मैं बस इतना ही कह सकता हूं कि ओशदावया

बीज बोने से पहले खेत की विस्तृत मिट्टी की जाँच कर लें

रसायन शास्त्र के साथ घूमते होंठ

…………………………….

उपयुक्त

.

चुम्बक के ठीक मध्य में सुप्त भण्डार उगता है

जन्मदिन की मोमबत्तियाँ जल्दी से बुझाओ

यदि भूमध्य रेखा के निकट दोपहर का समय हो तो इसे मानसून कहा जाता है

उसने हाथ में एक लहर उठाई और देखा

चुम्बक के ठीक मध्य में आकर्षण और प्रतिकर्षण होता है

कभी-कभार ही वे कपड़े बदलते हैं

जब एक को रात के कपड़े पहनाए जाते हैं तो दूसरा सपना तोड़ने वाला बन जाता है

सोते हुए तालाब की कहानी इसलिए बताई गई है क्योंकि दिशा चिन्ह पहुंच के भीतर है

इसका मध्यबिंदु है या नहीं और है या नहीं

यहाँ आकर्षण और प्रतिकर्षण एक साथ कैसे हैं

क्योंकि जब आखिरी ट्रेन की बात आती है तो एक तारीख भी होती है

…………………………………

 क्षैतिज

.

…मेरी माँ दिन-ब-दिन जवान होती जा रही है…

अलग-अलग समय पर एक ही स्थान पर

दो तासु

नवगांव के जयंतर चंद और उरुग्वे के फेडरिको सूर्या

ऑनलाइन ताश खेलना

समर्थन देना

यशोदा की गोद में भूमिष्ठा क्षैतिज है

देश में प्रतिस्पर्धा बढ़ती जा रही है

पुल बजाना

न पाटने योग्य पुल

गोलाकार पृथ्वी पर वृत्ताकार त्रिभुज

कविता की नदी का प्रेमी हंगामा है

सॉलिट्यूड कोला हॉल का प्रेमी है

प्रेम त्रिकोण में फंसा

आज भी नदी टेढ़ी है

…………………………….

दूर दूर

.

১.

पागल कान में कहता है-

खाने में कोई ख़ुशी नहीं है

बाद में कोई खुशी नहीं है

सोने में कोई सुख नहीं है

अरे-

मैं भावपूर्ण गाना चाहता था

गाना नहीं हुआ-

২.

सब कुछ देख और सुन रहे हैं

सुरक्षा के लिए

माँ ने मुझे छोड़ दिया

नर्सिंग होम में

कहाँ

मां देखने नहीं आईं

कौन कहेगा

क्या आप ठीक हैं पिताजी?

৩.

अब कोई मंदिरों पर प्रेम नहीं लिखता—

सीने पर वोलोसानिया का टैटू

ठुड्डी, पीठ, पेट के निचले हिस्से, नितंब में

आप जो दृश्यों से प्यार करते हैं-

चलो भी

देह में आने से पहले

टैटू बनवाओ.

…………………………………

इस कविता का संभावित शीर्षक

बालों वाले मुनि की कहानी

चित्रकला का एक उपन्यास

बनराजा की बेटी की परी कथा

विष्णु पुराण की असीमित सेक्स कहानियाँ

सेवन एंड क्लॉक से विज्ञापन स्निपेट

एक उदार कविता

.

नियमित रूप से सात बजे शेविंग करें

बेशक, सेवन-ओ-क्लॉक जानता है कि उषा सात गुना क्यों है

समस्या यह है कि उषा-प्रशंसक या उषा मंगेशकर के आधे-अधूरे मन आ सकते हैं

लेकिन चित्रलेखा द्वारा बनाए गए अनिरुद्ध के मुक्त हस्त रेखाचित्र की आवश्यकता थी

जिस दिन 6:32 बजे सेफ्टी रेजर तैयार हो जाता है, गाल पर इधर-उधर

स्मार्टनेस की कमी पीछे छूटना चाहती है

थूथन के कटाव के पास जहां लंबे समय का टेढ़ा निशान बना हुआ है

एक बार मैं अपने चचेरे भाई रिंकू के साथ सीढ़ियों पर खेला करता था

एक अनुशासित बाजार-दिमाग वाली अर्थव्यवस्था पर निर्भर ब्लेड को यह पता नहीं होना चाहिए

उनका लक्ष्य हिमैक्स जिलेट विल्किंसन की स्वोर्ड लेजर और भारत है

या वे भी-निर्भर उपभोक्ता जिनके लिए सात बजे का समय बेकार है

शेविंग मनोवृत्ति-प्रस्ताव-जैसे शेविंग क्लास सोसायटी का बाजार अध्ययन सर्वेक्षण

सुंदर नाई हजामत बनाने के लिए हृष्ट-पुष्ट जातीय प्रतिद्वंद्वियों को पीछे छोड़ रहा है

यदि आप सात अड़तालीस पर शेविंग शुरू करते हैं, तो आप होंठ के नीचे नाली देख सकते हैं

हैंगर के बाईं ओर कुछ खूनी धब्बे आफ्टर-शेव लोशन के लिए हैं

समानांतर शिफ्ट को होल्ड करता है, एक्स्ट्रा स्मूथ शेव के लिए प्रेस्नाज़ोल को पास करता है

डबल-एक्शन कार्ट्रिज में शेविंग-फोम पी-टू-रेजर-

रिंगु के बारे में कुछ भी याद नहीं, पुरानी यादें,

इतना ही कहा जा सकता है कि लोमश मुनि तीर्थयात्रा पर युधिष्ठिर के साथ रहा करते थे-

हेलो महेश चोपड़ा, आपका डोर-टू-डोर नवीनतम चेकअप क्या कहता है!

………………………………….

शैवाल प्रजनन

.

कीड़े चुड़ैलों की तरह पेड़ों का पीछा करते हैं

कीट जीवन जन्म-जन्मान्तर से उभर रहा है

हरे पत्ते में क्लोरोफिल लौट रहा है

क्लोरोफिल दिवस पर हरे चेहरे के रहस्यों को उजागर करना

महिलाएं मासिक धर्म के रक्तस्राव के तराजू को छुपा रही हैं

उस दिन, घाट से ट्रॉलर पर चढ़ते समय, मैं उफनते समुद्र में गिर गया

वक़्त डूब रहा है सेकंड में, खुद की ज़िन्दगी सहारा ढूंढ रही है

बिल्ली के कूड़े में गुप्त संकेत जमा हो रहे हैं

शैवाल प्रजनन की गर्मी में केकड़ा बीच जंगल में बुबुदिया नदी

हजारों मधुमक्खियाँ अपनी संतानों के लिए गर्भ में भोजन पका रही हैं

मैं पत्तों के नीचे सावधानी से चलता हूँ

मल्लभूमि के मल्लारपुर को भीमरती और भीमबांध द्वारा फिर से पार किया जाता है

अँधेरा घिर रहा है और पंचमुखी जोबा की भूमि पर पेड़ों की छाया पड़ रही है

…………………………………

अल्पना

.

केवल काव्य में ही स्वीकृत है

               शब्द निषेचित है

                     कार्बनिक पदार्थ में

और सब कुछ वास्तविक है

               कविता की हकीकत

समीर इंसान है

               अक्षरशः

मेरा मुझसे अलग है

               छवि

बस लिखा जा रहा है

               वह भी मैं ही हूं

शेफाली अल्पना

……………………………

आधुनिक

.

जो एक ही बार में पूरा रसगुल्ला मुंह में भर लेता है

और जो छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ कर रुक-रुक कर खाते हैं या

चार देने पर आधा प्लेट में रह जाता है

रोवला बार्थ उन व्यवहारों की सामाजिक स्थिति के बारे में सोच सकते हैं

वह पुर्तगाली खोजकर्ताओं के साथ बंगाली संस्कृति का रसगुल्ला है

रसगुल्ले की तरह मिठाई के प्यार के बारे में जानें

आज़ादी के बाद की पत्रकार-लॉबी यूरिया या चीनी घोटाले पर नज़र रखती थी

या फिर पतंजलि ईश्वर की आराधना का वायु से संबंध जानते थे

रसगुल्ला और कमलाभोग या रसमुंडी के बीच अंतर

हलुइकर और मोदक समुदायों के जातीय इतिहास के संदर्भ में

मिलना है या नहीं, इस बारे में महत्वपूर्ण बहस सहज है

पिछड़े वर्ग के आंदोलनकारियों तक ले जाया जा सकता है

और अत्यधिक रसगुल्ला खाने की होड़ से

माननीय सुभाष चक्रवर्ती एक समय भौतिकवादी द्वंद्ववाद के संबंध को जानते थे

बेशक, भावपगला ने कहा कि वह रसगुल्ला के मूड में थे

गोला जाने का संबंध केवल हास्य का भाव है

इसी तरह के वर्णन गाथागीतों या गाथागीतों में पाए जा सकते हैं

जिन्हें लेडीकेनी की बजाय रसगुल्ला पसंद है

यह कहा जा सकता है कि वे किसी भी तरह से नस्लवादी नहीं हैं

क्योंकि रुचि या उत्सुकता के सारे राज़ छुपे रहते हैं

अँधेरे के अँधेरे में आवारा अचानक हमला कर देते हैं…

………………………………..

छत्ते के माध्यम से देखा जा सकता है

.

आइए नरक में जाएं, ग्रहों को तोड़ें और पृथ्वी को नरक में जाने दें

यदि तुम सब कुछ लात मारकर तोड़ दोगे, तो मैं कल तुम्हारे साथ रहूँगा

ताली बजाते हुए मंच पर किसी प्रकार का उदास नूर्नबर्ग कोर्ट रूम

मैं तुम्हें हथौड़े और हथौड़े से भी कुचल सकता हूँ।

सौर मंडल के रास्ते में पृथ्वी का अंधकार घूमता है

किताब में दिल और दिमाग के बीच कोई रेखा खींचना संभव नहीं था

मेरे शरीर के चारों ओर यहूदी, हिंदू, सिख, मुस्लिम, हत्यारे विचारधारा का घृणित खून है

मैं पालतू राजनीति से भी उत्साहित था।

यह मेरे प्रिय का जन्मदिन है जो आपके असफ़लान में मामूली मुखौटों से घिरा हुआ है

उसने मेरा मास्क खींचकर फाड़ दिया और चिल्लाया.

अब मैं किसान की उपजाऊ देह में धान की उपज की गंध महसूस कर सकता हूं

कुँवारी स्त्रियों के चमकीले चिकने शरीर पर कई बार हाथ रखकर उत्तरानिशीथ

पराग चौंक जाता है और मादा के पूरे शरीर को छू लेता है

प्रीत आश्रय स्थल पर फैली हुई एक प्रकार की महीन रुखु रेत है।

धीरे-धीरे यह सब नाभि के भीतर दबी हुई हलचल लाता है,

मृगनवी जागती है, अँधेरे मैदान के अंदर कुर्सियाँ, मेज़, किताबें

रंगीन झरने खाली रेगिस्तान को जन्म दे रहे हैं,

चारों ओर धान के खेत लहलहा उठे हैं।

ऐसा लगता है कि महिलाएं काफी देर तक खेत में लोटने के बाद बिस्तर पर आ जाती हैं

भूखी जड़ें घोंसले को स्वाद से ढक देती हैं;

तभी किसान की उपजाऊ देह में उपज की महक उठती है

कई बार यह अंधेरे में एक साधारण धूप वाले दिन जैसा लगता है

सुधाशांति वापस आ गई

मैं अपने सुहाग के लिए सदैव तुम्हारा ऋणी हूँ।

………………………………………..

छत के क्रॉस-कनेक्शन

.

दृश्य तीन: समय

दीवार पर एक घड़ी, कुछ व्यस्त आदमी घड़ी से बाहर आ रहे हैं

हनहान आगे बढ़ा, और टूट कर बाहर आ गया

स्त्रीलिंग, – होनाहने लोगों की एक महिला

देखते ही देखते महिला के शरीर में प्लॉट भूमि में होने वाले बदलाव-दूसरा

जिस प्रकार कुत्ता अपने सिर, जमीन से मांस सूंघता है

गौर से देखना- महिला अब पेड़ की शाखा को देख रही है

बैठते हुए उस आदमी ने इशारा किया

वह भूमि जहाँ पक्षी बैठते हैं! पक्षी शाखा

सभी की भूमि पर उड़ने दो-

लोगों की भीड़ पक्षी के पीछे दौड़ी।

– सभी घड़ी में प्रवेश करते हैं – घड़ी स्वयं एक पक्षी बन जाती है –

एक महिला की मुद्रा, एक पुरुष की चाल, एक घड़ी

एक क्षण का काँटा, एक पक्षी का पंख, – पंख से

गिरते सौंदर्य प्रसाधन, गैजेट, फर्नीचर-

कबाड़ी के आशियाने में जमा हो रहा है कूड़ा – शायर हमरी

खाने से प्रतीक चिह्न का चयन—

………………………………………..

विभिन्न रंगों का सिंडिकेट

.

एक विचारशील व्यक्ति के लिए संसार उसका क्षेत्र है

एक इस्लामवादी सोचता है कि इस्लाम उसका राष्ट्र है

जो सीमा के दोनों ओर भाषा आंदोलन में भागीदार या आस्थावान हैं

बांग्ला भाषा उनका क्षेत्र है

वे नास्तिक नहीं हैं

नेटिजन सुकुमार चौधरी सोचते हैं

आउटडोर आज अप्रासंगिक है

मित्र फणीश्वरनाथ रेणु नेपाल में आंदोलन में शामिल हुए

पिकासो को स्पेन के गृह युद्ध में देखा जाता है

उसकी दुनिया की खींचतान में

आज कई जुए के अड्डे सट्टेबाजी सिंडिकेट हैं

एक करोड़ टका का अर्थ है बहुत कम पैसा

उसके लापरवाह जुए का दान

उन्हें क्रिकेट वीआईपी बॉक्स में देखा जा सकता है

या मंत्रिस्तरीय गद्दा

सिवाय एक कवि के तर्क से परे जाने के

और कोई बदलाव नहीं

हम एक शून्य से दूसरे शून्य की ओर बढ़ रहे हैं

एक लेखक को न लिख पाने के दर्द से बढ़कर कोई दर्द नहीं होता

बहुत दिनों बाद शायरी की कोई किताब आई है

लेकिन वह डर से डरता है

………………………………….

डुपाटी फूल सुलेख

.

उज्ज्वल बिंदु से विश्राम बिंदु तक हमारी यात्रा

बिग बैंग दीप्तिमान विस्फोट

मौन का रोना

ब्रह्माण्ड की जन्मतिथि का विस्तार

लोग जन्म के क्षण के बाद भी सोते हैं

तब तरंगिका सुसंगत होती है

दिन प्रतिदिन अनन्त विस्तार होता जायेगा

शुद्धता केवल बिल्लियाँ ही जानती हैं

वह तब गैर-बिल्ली था

तब मैं गैर-समीर था

तो फिर आप नॉन शेफाली हैं

बिगक्रंच डेथ मेटल है

वह दृश्य खत्म हो रहा है

इंसान के सपनों की मौत.

…………………………………..

अल्पना

.

केवल काव्य में ही स्वीकृत है

               शब्द निषेचित है

                     कार्बनिक पदार्थ में

और सब कुछ वास्तविक है

               कविता की हकीकत

समीर इंसान है

               अक्षरशः

मेरा मुझसे अलग है

               छवि

बस लिखा जा रहा है

               वह भी मैं ही हूं

शेफाली अल्पना

…………………………………

ब्राह्मण ब्राह्मण के विवाह की कहानी है

.

ये प्रेम कहानी देशभर में फैल रही है

बर्फ बर्फ

ब्राह्मण का विवाह ब्राह्मण से होता है

बर्फी का स्वाद मीठा है

बर्फ को संरक्षण की आवश्यकता है

वह शादी की गर्माहट में सहजता से पिघल जाती है

दोनों ही स्थिति के आदी हैं

हम जितने क्षणभंगुर हैं

मैं यहाँ हूँ, मैं नहीं हूँ

पुनर्जन्म में विश्वास मत करो

परिवर्तन में उसके स्वरूप का महत्व…

लापरवाह नियति…

………………………………….

सब की तरह

.

नेतृत्व का चुनाव हाथ खड़े कर रहा है

झाए मुसीबत

यह तो पहली कक्षा के विद्यार्थी भी जानते हैं

बैरिटोन झनझनाहट और झनझनाहट

छींक आने जैसी जलन

व्याकरण की दृष्टि से सूर्य रविवार के रूप में सहमत हैं

सोचने का कोई मतलब नहीं है

कोई दिवास्वप्न नहीं

माँ ने उस दिन शांति से कहा

सपने और जागने में

अब तक, दर्शक नास्त्य चंद्र दर्शन से कलंकित नहीं है

………………………………..

आतिशबाजी

.

सत्ता पपलू के हाथ में है

मुझे बताओ कि तुम किसे वापस लाना चाहते हो?

दिल कान्हा सुना बिन पोग चले

बिन हाट के काम के नियम अलग हैं

बारिश में कमल के फूल में पानी

पलक झपकते ही बाघ एक रेसिंग बाइक में बदल जाता है

पानी में तैरती शेर की छाया

चार पहिया ड्राइव के साथ वह लुक बदल रहा है

लड़की ने पान की पीक के पीछे अपनी आँखें ढँक लीं

पियो और अपने चिर प्रेमी को देखो

निंबस बादल बस चमकता हुआ सूरज हैं

पूर्णचंद्र

……………………………………….

आईना

.

मैं उठा और दर्पण में अपने पिता का चेहरा देखा

रात को खुली छोड़ी गई दाँत वाली दराज में देखा

एसेबगोल खाकर सोए शख्स का सूख रहा गला…

झुर्रीदार गालों पर छह दिन की दाढ़ी, आँखों को ढँकती हुई भौहें…

फिटकरी पाउडर का उपयोग आखिरी देखभाल के साथ ढीले मसूड़ों को साफ करने के लिए किया जाता है…

सफ़ेद सिर पर तीन काले बाल देख कर मासूम छाले मुस्कुरा रहे हैं…

खुली नाक, कान, आंखें, हाथ-पैर उसके रिकॉर्ड में नहीं हैं

प्रत्येक अक्षर वर्णमाला के क्षयकारी अमृत का तत्व है

नालीदार माथे की सिलवटों में अराजकता के निशान

कुछ ही दिनों में आ रही है डेटॉल की अनारक्षित टिन कैंची कंघी…

इमलीतला का वनवाला बताएगा लॉटरी जीतने की कहानी…

आईने में दिखते चेहरे की सलवटों में कितने एहसास बन रहे हैं…

पीछे मुड़कर देखता हूं तो शाश्वत यौवन और कविता की किताब वाला समीर नजर आता है।

आज शेफाली के साथ बक्खाली में तेरह डेटिंग

फिर भी एक-दूसरे की भू-आकृतियों, पारिस्थितिक तंत्रों, घाटियों, ज्वालामुखियों को पहचानना…

इजा नोटबुक के आखिरी पन्ने पर कविता लिखती हैं

पापा शीशे वाले कमरे में पीछे वाले शीशे में दादाजी का चेहरा देख रहे हैं…

परदादा अपने परपोते का चेहरा देखते हुए

पांच राउंड की समाप्ति पर आखिरी डिफेंस में मैं गोल पोस्ट पर अकेला था

सुनिश्चित गोल बचाने के बाद प्रतिद्वंद्वी की कॉर्नर किक का सामना करना पड़ा

दो जर्सियाँ गोल के सामने पोजीशन ले रही हैं

सिर-काट गेंद सिर के ऊपर से घूम रही है

पार्टियों को समझने में मशक्कत करनी पड़ रही है

अगर पेनल्टी किक की सीटी बज जाए तो डरो

दर्पण की क्षमता क्षेत्र में है…

………………………………..

टूथब्रश के बारे में अभी सब कुछ कहा जाना बाकी है

.

कोई यह सवाल कर सकता है कि एक टूथब्रश में कितने श्रम दिवस होते हैं, क्या उस टूथब्रश में गरीबी रेखा से नीचे के श्रमिक के बेतरतीब और अनपेक्षित लेटमार्क का अभाव है, इस बहुराष्ट्रीय टूथब्रश की निर्माण प्रक्रिया कितनी पूंजी के साथ शुरू हुई, या बिक्री काउंटर जहां से इसे चुना गया था। वे ब्रश कितने प्रतिस्पर्धी हैं, इस पर आश्चर्य किया जा सकता है कि हमारे आर्सेनिक पानी में ब्रश की कोणीय संरचना कितनी आशाजनक है, हालांकि मुझे डर है कि फ़िरोज़ा और मोर नीले रंग की मेरी प्यारी ब्रशखानी युथिका की शादी में किसी के साथ मिश्रित नहीं होगी अगले सप्ताह, लेकिन भोपाल की यात्रा पर देखा जा सकता है। होटल में छोड़े जाने की एक अस्पष्ट संभावना मंडरा रही है, लेकिन ब्रश की मुख्य अपील यह है कि यह मसूड़ों और दांतों के साथ कोमल होने का दावा करता है जो इनमें लंबे समय तक टिके रहते हैं। भरोसेमंद दिन। यह कहने की जरूरत नहीं है कि टूथब्रश को तुरंत फेंक देना चाहिए, यह देखा जा सकता है कि यह टूथब्रश प्रकृति के कारण अक्ल दाढ़ की ओर बढ़ते समय एक तरफ से दूसरी तरफ जाता है, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि ब्रिसल्स प्रकृति में कृंतक मित्रवत हैं, जिसका अनुमान ब्रश की अपरिचित बनावट और मिश्रित रंग छाया से लगाया जा सकता है। क्या आपकी चमकदार आंखों वाली छोटी लड़की को समय पर वश में किया जा सकता है, या उसके दांत खोने के बाद बाल-सज्जा में यह कितना उपयोगी होगा; हो सकता है कि भविष्य में यह आपकी पत्नी के उपयोग में आने वाली जगह पर कुछ पैसों के लिए जमा हो जाए, लेकिन एक बात जो इस टूथब्रश के बारे में अभी तक नहीं कही गई है, वह यह है कि इस बेस्ट-सेलर का इनोवेटिव ब्रश आसानी से सरक जाता है। तकनीक के संकेत के साथ खुरदरे दांत जो चंद्रमा की पीठ पर उड़ते हैं। अगर हम सही स्ट्रोक और चाल जानते हैं तो जा सकते हैं – लेकिन कठिनाई यह है कि हमने अभी तक झाझा स्टेशन पर उस लड़के को अपने तेजतर्रार व्यवहार की खबर नहीं दी है जो सुबह-सुबह ट्रेन की खिड़की के सामने झुकने के लिए दांतों का एक गुच्छा बढ़ता है…

About Hungryalist Archive

Keep reading and get enlightened
This entry was posted in Uncategorized and tagged , . Bookmark the permalink.

Leave a comment